IND बनाम BAN हाइलाइट्स: विराट कोहली के नाबाद शतक ने विश्व कप के चार मैचों में भारत की चौथी जीत सुनिश्चित की क्योंकि मेजबान टीम ने गुरुवार को पुणे में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया।
स्टार बल्लेबाज कोहली ने अपना शतक पूरा किया और स्पिनर नसुम अहमद के खिलाफ छक्का लगाकर मैच का शानदार अंत किया, जब उन्हें अपना शतक पूरा करने के लिए तीन रनों की आवश्यकता थी और भारत को 257 के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए दो और रनों की आवश्यकता थी। वे आठ ओवर शेष रहते हुए 261-3 पर समाप्त हुए।


कोहली ने 97 गेंदों का सामना किया, जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल थे, इस शतक के साथ ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान पर हाल की पूल जीत में 85 और नाबाद 55 रन के योगदान के बाद चार पारियों में पचास से अधिक का उनका तीसरा स्कोर है।

लेकिन बांग्लादेश के लिए, चार मैचों में तीसरी हार के बाद उन्हें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ा।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा (48) और शुबमन गिल (53) के बीच 88 रनों की शुरुआती साझेदारी से कोहली के लिए मंच तैयार किया गया था।

रोहित ने दूसरी गेंद पर शोरफुल इस्लाम की गेंद पर कवर ड्राइव चौका लगाकर भारत के इरादों का संकेत दिया, जब बांग्लादेश के गेंदबाजी कोच एलन डोनाल्ड, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अगुआ, सीमा रेखा के किनारे से देख रहे थे।

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के खिलाफ क्रमशः 131 और 86 के स्कोर से ताज़ा रोहित ने अगली गेंद पर शॉट दोहराने की कोशिश में हसन महमूद को छक्का लगाकर आउट कर दिया।

हालाँकि, कोहली जल्द ही अपनी लय में आ गए – एक फ्री हिट पर चौका – और महमूद की लगातार गेंदों पर एक शानदार सीधा छक्का।

गिल के बाहर निकलने से, क्योंकि वह तीसरी बार रस्सी को साफ़ करने में विफल रहे, रन-स्प्री में कोई फर्क नहीं पड़ा।

इससे पहले, स्पिनरों कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेश की टीम के खिलाफ शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया था, जिसने भारत के खिलाफ अपने पिछले चार वनडे मैचों में से तीन में जीत हासिल की थी।


अच्छी बल्लेबाजी वाली पिच पर स्टैंड-इन टाइगर्स के कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो के टॉस जीतने के बाद, टाइगर्स को बिना किसी नुकसान के 93 रन बनाकर 256-8 पर रोक दिया गया।

जडेजा ने अपने 10 ओवरों में 38 रन देकर 2 विकेट लिए और यादव ने 47 रन देकर 1 विकेट लिया।

तंज़ीद हसन, जिनकी 51 रन की पारी बाएं हाथ के बल्लेबाज का पहला एकदिवसीय अर्धशतक था, और लिटन दास (66) ने जसप्रित बुमरा और मोहम्मद सिराज का सामना करते हुए अच्छी शुरुआत की, जिससे बांग्लादेश 137 रन पर सिमट गया।

22 वर्षीय तंजीद, जिनका पिछले आठ एकदिवसीय मैचों में उच्चतम स्कोर 16 था, ने बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होने से पहले 41 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।


लिटन अभी भी वहां मौजूद थे लेकिन उन्होंने लापरवाही से जडेजा को लॉन्ग-ऑफ पर उछाल दिया।


हार्दिक पंड्या नौवें ओवर में टखने की चोट के कारण लंगड़ाते हुए केवल तीन गेंद ही खेल सके जिसके बाद भारत के गेंदबाज कमजोर पड़ गए।


कोहली ने छह साल में पहली बार किसी वनडे मैच में गेंदबाजी करते हुए पंड्या का ओवर पूरा किया.

मुश्फिकुर रहीम के 38 और साथी अनुभवी महमुदुल्लाह के 46 ने बांग्लादेश के कुल स्कोर को मजबूत किया।


लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर और नियमित कप्तान शाकिब अल हसन को शुक्रवार को चेन्नई में न्यूजीलैंड से आठ विकेट की हार के दौरान जांघ में लगी चोट के बाद बाहर कर दिया गया, लेकिन यह कभी भी पर्याप्त नहीं लगा।


तीसरे विश्व कप खिताब के लिए भारत की तलाश रविवार को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी रहेगी, जबकि बांग्लादेश मंगलवार को मुंबई में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *