विराट कोहली ने 105 गेंदों में 95 रन बनाए और छठे विकेट के लिए रवींद्र जड़ेजा (नाबाद 39) के साथ 78 रनों की साझेदारी करके 274 रन के लक्ष्य को 48 ओवर में हासिल कर लिया।

ICC विश्व कप 2023: भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया

मोहम्मद शमी के शानदार पांच विकेट के बाद विराट कोहली ने परफेक्शन के साथ एक और मुश्किल लक्ष्य का पीछा किया, जिससे भारत ने रविवार को यहां विश्व कप में न्यूजीलैंड को चार विकेट से हरा दिया, जो 20 साल बाद आईसीसी इवेंट में ब्लैक कैप्स पर उनकी पहली जीत है।

शमी ने मिशेल के 127 गेंदों पर 130 की शानदार पारी के बावजूद, न्यूजीलैंड को 273 रनों पर सीमित किया। कोहली की 104 गेंदों पर बेमिसाल 95 की पारी ने भारत की दौड़ को आगे बढ़ाया, जहां उन्होंने आईयर (33), राहुल (27) और जडेजा (39*) के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी बनाई। कोहली के नेतृत्व ने 48 ओवर में जीत हासिल की।

भारत की जीत के करीब होते हुए, कोहली ने अपनी 49वीं वनदिवसीय सेंचुरी हासिल करने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें आउटफील्ड में पकड़ लिया गया, जिससे HPCA स्टेडियम के उत्साही दर्शकों को बहुत दुःख हुआ। 274 के लक्ष्य की पीछा करते हुए, शुभमान गिल (26) ने अपनी अद्वितीय समयबद्धता का आश्रय लेते हुए बाउंड्रीज को सुरक्षित करने के लिए रोहित शर्मा (46) ने एक अधिक प्रभावशाली दृष्टिकोण अपनाया। गिल ने कुशलतापूर्वक ट्रेंट बोल्ट को एक्स्ट्रा कवर और स्क्वेयर के माध्यम से ड्राइव किया, सातवें ओवर में लगातार बाउंड्रीज हासिल करते हुए।

मैट हेनरी को मिड-ऑन और मिडविकेट के माध्यम से फ्लिक करने के बाद, उन्होंने सिर्फ 7.4 ओवर में भारत के 50 रन पूरे किए। रोहित ने अपने दुर्दम्य कौशल को प्रदर्शित किया जब उन्होंने आत्मविश्वासपूर्वक अपना पैर आगे रखा और लैप-स्वीप को कार्यान्वित किया, जिससे गेंद को पिछले स्क्वेयर लेग बाउंड्री तक भेज दिया। अपनी प्रभावशाली प्रदर्शन को जारी रखते हुए, उन्होंने दो गेंदों बाद मिड-ऑफ के ऊपर एक शक्तिशाली छक्का भी मारी।

रोहित की भाग्यवानी उसके साथ खेल खत्म होने से बचाने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम के बल्लेबाजी के पीछे मिशेल सैंटनर की डिलीवरी पर मिस हुए कैच से मिली। अवसर को पकड़ते हुए, रोहित अगली गेंद पर बाएं हाथ के स्पिनर को गहरे मध्यवक्त के ऊपर छक्का मारकर पलटता है। हालांकि, उसकी भाग्यवानी जल्द ही खत्म हो गई क्योंकि उसने लॉकी फर्ग्यूसन की डिलीवरी को लापरवाही से स्टंप के ऊपर निर्देशित किया और अगले ओवर में खतरनाक 71 रन के ओपनिंग पार्टनरशिप को अचानक समाप्त कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *